Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

लायंस क्लब की पहल, आधे दाम में टमाटर खरीदने उमड़ी भीड़, दो घंटे में बिक गए 270 किलो टमाटर

  22   जुलाई 2023 |  इन दिनों 100 रुपये किलो में बिक रहे टमाटर को लोग किलो के बदले पाव में खरीद रहे हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में ...

 22 जुलाई 2023 | इन दिनों 100 रुपये किलो में बिक रहे टमाटर को लोग किलो के बदले पाव में खरीद रहे हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में शनिवार को गुरुद्वारा के सामने टमाटर खरीदने लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। कोई दो किलो तो कोई पांच किलो टमाटर मांग रहा था। भीड़ ने मात्र सवा दो घंटे में 270 किलो टमाटर हाथों-हाथ खरीद लिया। वहीं लाइन में लगे कई लोगों को तो बैरंग लौटना पड़ा।

दरअसल लायंस क्लब आफ नांदगांव द्वारा टमाटर की कीमतों में उत्यधिक उछाल को देखते हुए एक अनूठी पहल की गई। गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों को आधे दाम में टमाटर उपलब्ध कराने गुरुद्वारा के सामने स्टाल लगाया गया था। जो टमाटर बाजार में 90-100 रुपये प्रति किलो में बिक रहा था, उसे लोगों को 50 रुपये के हिसाब से दिया गया। लोगों ने लाइन में लगकर टमाटर खरीदा। यह स्टाल सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक के लिए था, लेकिन दोपहर 1.15 बजे तक ही सारे टमाटर बिक गए।

बताया गया कि संस्था ने सब्जी मंडी से थोक भाव में 13 कैरेट यानी लगभग 270 किलो टमाटर खरीदा था। थोक भाव 82 से 90 रुपये प्रति किलो पड़ा। टमाटर के स्टाल में स्वयं संस्था के पदाधिकारी खड़े थे। एक व दो किलो के पैकेट बनाकर रखा गया था। एक व्यक्ति को दो किलों से अधिक टमाटर नहीं दिया गया। बताया गया कि खरीदी के लिए लगे रुपये को संस्था के सदस्यों ने आपस में संग्रह किया था। अंतर की राशि को भी आपस में वहन किया गया।

केवल एक दिन के लिए

कार्यक्रम प्रभारी लायन डा. आनंद वर्गीस व लायन योगेश गुप्ता ने बताया कि क्लब द्वारा टमाटर को आधे कीमतों में जरुरतमदों को उपलब्ध कराने के लिए यह पहल की गई थी। इसका लोगों में अच्छा प्रतिसाद मिला। यह सेवा कार्य केवल एक दिन के लिए ही था। लायन अध्यक्ष दिलीप खंडेलवाल व सचिव लायन आकाश चोपड़ा ने बताया कि संस्था द्वारा इसी तरह का सेवा कार्य समय-समय पर किया जाता है। महंगा होने के कारण कई लोग टमाटर नहीं खा पा रहे थे। सदस्यों ने आपसी सहयोग से इस सेवा कार्य को पूर्ण किया। दोपहर बाद क्लब के पदाधिकारियों ने कल्पवृक्ष कालोनी लखोली में पौधारोपण भी किया।

अब घटने लगा है टमाटर का भाव

बीते लगभग एक माह से टमाटर का दाम 100 रुपये प्रति किलो के पार चल रहा है। स्थानीय बाड़ियों में उत्पादन नहीं होने के कारण बेंगलुरु व अन्य शहरों से इसकी खेप मंगाई जा रही है। इतना ही नहीं हरी सब्जियां भी दोगुने दाम पर बिक रही है। कोई भी सब्जी 50-60 रुपये किलो से कम में नहीं मिल रही। इससे आम लोग की भोजन थाली से प्रमुख सब्जियां गायब है। हालांकि टमाटर के अलावा हरी सब्जियों के दाम में अब गिरावट आने लगी है। शनिवार को चिल्लर बाजार में टमाटर 70 से 90 रुपये किलो में बिका। सब्जियों के दाम भी 50 रुपये किलो से कम हो गया है। थोक सब्जी विक्रेता अरविंद सिमनकर ने बताया कि अब स्थानीय बाड़ियों से टमाटर व सब्जियों की आवक शुरू होने लगी है। उम्मीद है कि जल्द ही कीमतें सामान्य हो जाएंगी।


No comments