Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

गोपालपुर में सिकल सेल एवं टीबी के लिए हेल्थ कैंप लगा

  सूरजपुर । नि-क्षय सूरजपुर को सफल बनाने के लिए जिला क्षय उन्मूलन केन्द्र सूरजपुर एवं पिरामल फाऊंडेशन हर संभव प्रयास कर रहा है। सिकल सेल के ...

 

सूरजपुर । नि-क्षय सूरजपुर को सफल बनाने के लिए जिला क्षय उन्मूलन केन्द्र सूरजपुर एवं पिरामल फाऊंडेशन हर संभव प्रयास कर रहा है। सिकल सेल के साथ टीबी का भी स्क्रीनिंग एवं काउंसलिंग कर लोगों को जागरूक कर करने की दिशा में अग्रसर है। जिला सिकल सेल की प्रभारी रश्मि के द्वारा सूरजपुर जिला को प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन के लिए सतत प्रयास किया जा रहा है उसी तरह टीबी मुक्त सूरजपुर के लिए संजीत कुमार भी क्रियाशील है।

गोपालपुर में सिकल सेल के लिए आयोजित स्वास्थ्य जागरूकता शिविर में पिरामल फाऊंडेशन की सहभागिता से विशेष रूप सिकल सेल एवं टीबी के लिए व्याख्यान देकर लोगों को जागरूक किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र तिवारी ने कहा कि सिकल सेल हो या टीबी हम सभी को जागरूक रहना है। बिमारी से बचाव करना आसान है । व्यक्ति अपने जीवन के दिनचर्या को सुव्यवस्थित कर ले तो बिमारी से कोसों दूर रहेगा। तन्दुरूस्त काया के लिए पौष्टिक भोजन आवश्यक है।

गुटखा पान मसाला खैनी तम्बाकू से दूर रहेगा तो मुंह का कैंसर नहीं होगा। बीपी सुगर कैंसर आदि का जांच आपके मुहल्ले में आ कर स्वास्थ्य विभाग जांच कर रहा है इसका लाभ उठाना चाहिए। आर एच ओ शीला गुप्ता ने कहा कि शिविर में उपस्थित व्यक्ति जो यहां स्वास्थ्य की बातें सुन रहा है वो कम से कम दस लोगों को बतायें इससे जागरूकता का संदेश जायेगा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने कहा कि टीबी के लिए हर पारे टोले से सम्भावित लक्षण वाले व्यक्तियों का बलगम जांच करवाना है।

इसके लिए सभी का सहयोग और समर्थन चाहिए। एएनएम लिलावती यादव ने कहा कि व्यक्ति स्वस्थ रहेगा तो घर परिवार के लिए काम करेगा आमदनी बढ़ेगी और अस्वस्थ रहने पर हर कार्य प्रभावित होगा इस लिए सरकार के द्वारा समय-समय पर शिविर का आयोजन कर जागरूकता का संदेश दिया जाता है। कार्यक्रम को सफल बनाने में मितानिन जुगेश्वरी यादव अमरावती,राज कुमारी एवं सुनिता का सहयोग सराहनीय रहा।


No comments