Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

खाद्य अधिकारी ने की सरसीवा के होटलों की जांच

सारंगढ़ बिलाईगढ़। जिले के प्रभारी मंत्री टंकराम वर्मा और कलेक्टर धर्मेश साहू के निर्देश पर वर्षा ऋतु के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने सर...

सारंगढ़ बिलाईगढ़। जिले के प्रभारी मंत्री टंकराम वर्मा और कलेक्टर धर्मेश साहू के निर्देश पर वर्षा ऋतु के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने सरसीवा के विभिन्न होटलों की जांच की। वर्षा ऋतु में दूषित जल से होने वाली संक्रमित बीमारियों को देखते हुए बुधवार को खाद्य औषधि प्रशासन विभाग ने एक्शन में आकर जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर सरसीवा के विभिन्न होटलों में ताबड़तोड़ कार्रवाई की।

कार्यवाही से होटलो में अफरा तफरी मच गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में विभागीय टीम ने बारिश के मौसम में खाद्य प्रतिष्ठानों में होने वाली गंदगी के लिए छापामार कार्रवाई की जिसके तहत टीम ने सरसीवा के अल्ली होटल, रामजी होटल, हितेश होटल, बालाजी होटल, मून नाइट होटल, पिज़्ज़ा हाउस एवं अन्य छोटे खाद्य प्रतिष्ठानों की जांच की, जिसमे अल्ली होटल में निरीक्षण करने पर किचन व स्टॉरेज रूम में बहुत अधिक गंदगी पाई गई। साथ ही पीने के पानी की व्यवस्था भी ठीक नहीं पाई गई।

जिस पर अधिकारी द्वारा होटल के संचालक को फटकार लगाते हुए एक सप्ताह के भीतर व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए गए। साथ ही फ्रिज में रखे हुए बसी आटा वा अन्य खराब खाद्य पदार्थ को नष्ट कराया गया। इसी तरह बाला जी होटल में निरीक्षण करने पर रसमलाई में गन्दगी पाए जाने पर लगभग दो किलो रसमलाई को नष्ट कराया गया। रामजी होटल में भी खाद्य पदार्थों का उचित ढंग से रख रखाव नही पाया गया, जिस पर अधिकारी द्वारा होटल संचालक को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

निरीक्षण के दौरान सभी को खाद्य पदार्थों के सही रख रखाव, पीने के पानी का उचित पात्र में साफ स्वच्छ जल का भंडारण करने, खाद्य पदार्थ को मक्खी से बचाव हेतु ढककर रखने खाद्य पदार्थों में खाद्य रंग का सीमित मात्रा में उपयोग करने, खाद्य पदार्थों को रखने में अखबारी पेपर का उपयोग नहीं करने, फ्रेश तेल में तीन बार से अधिक खाद्य पदार्थों को नही तलने, एक्सपायरी डेट वाले खाद्य पदार्थों का उपयोग नहीं करने एवम साफ सफाई रखने के दिशा निर्देश दिए गए।


No comments