Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

रणभूमि से नहीं हो सकता समस्याओं का समाधान, ऑस्ट्रिया से रूस को पीएम मोदी का संदेश

  रूस का दौरा खत्म कर ऑस्ट्रिया पहुंचे   पीएम नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन युद्ध पर पुतिन को फिर संदेश दिया. ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के स...

 

रूस का दौरा खत्म कर ऑस्ट्रिया पहुंचे  पीएम नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन युद्ध पर पुतिन को फिर संदेश दिया. ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में मोदी ने कहा कि उनकी यूक्रेन में संघर्ष और पश्चिम एशिया की स्थिति पर बातचीत हुई है. यह युद्ध का समय नहीं है. समस्या का समाधान रणभूमि में नहीं हो सकता है. पीएम मोदी ने चांसलर नेहमर के साथ बातचीत को सार्थक बताते हुए कहा कि तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही वह ऑस्ट्रिया दौरे पर आए हैं.

शिष्टमंडल स्तर की बातचीत के बाद मोदी ने कहा कि 41 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया है. यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब हमारे आपसी संबंधों के 75 साल पूरे हुए हैं. लोकतंत्र और रूल ऑफ जैसे मूल्यों में साझा विश्वास हमारे संबंधों की मजबूत नींव है.

पीएम मोदी ने कहा कि चांसलर नेहमर के साथ उनकी बातचीत बेहद सार्थक रही है. आने वाले दशक के लिए सहयोग का खाका तैयार किया गया है. यह आर्थिक और निवेश तक सीमित नहीं है. इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास, इनोवेशन, रिन्यूबल एनर्जी, हाइड्रोजन, वॉटर ऐंड वेस्ट मैंजमेंट, एआई और क्वांटम जैसे क्षेत्रों में एक दूसरे को जोडऩे का काम किया जाएगा.

भारत-ऑस्ट्रिया की दोस्ती मजबूत है- पीएम मोदी

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर से मुलाकात की और द्विपक्षीय साझेदारी की पूरी क्षमता के दोहन के तरीकों पर चर्चा की. बैठक से पहले मोदी ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रिया दोस्ती मजबूत है और आने वाले समय में यह और मजबूत होगी. मोदी दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार शाम मास्को से यहां पहुंचे. विगत 40 से अधिक वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने स्वागत समारोह की तस्वीरों के साथ ‘एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘भारत और ऑस्ट्रिया द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय लिख रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का फेडरल चांसलरी में ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने गर्मजोशी से स्वागत किया.

पीएम मोदी को दिया गया ‘गार्ड ऑफ ऑनर

मोदी को यहां संघीय सचिवालय (फेडरल चांसलरी) में वार्ता से पहले ‘गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. उन्होंने अतिथि पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए. ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने यहां पहुंचने पर हवाई अड्डे पर मोदी का स्वागत किया. मोदी ने मंगलवार को एक निजी कार्यक्रम के दौरान नेहमर से मुलाकात की.

No comments