Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक

बेमेतरा। कलेक्टर रणबीर शर्मा की अध्यक्षता में यहाँ  कलेक्ट्रेट के दिशा  सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक हुई। उन्होंने  गत वर्ष  की भांति 15 अगस...

बेमेतरा। कलेक्टर रणबीर शर्मा की अध्यक्षता में यहाँ  कलेक्ट्रेट के दिशा  सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक हुई। उन्होंने  गत वर्ष  की भांति 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) पूरी गरिमा और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि  शासन से जैसे  दिशा-निर्देश प्राप्त होंगे उसी के अनुसार  कार्यक्रम आयोजित होंगे।उन्होंने समय रहते तैयारियाँ  पूर्ण करने के  निर्देश दिए   ज़िला मुख्यालय के बेसिक स्कूल  पर मुख्य समारोह आयोजित होगा। उन्होंने विषय  अनुरूप सांस्कृतिक  कार्यक्रम आयोजित करने पर ज़ोर दिया।

कलेक्टर श्री शर्मा ने  संबंधित अधिकारियों को खाद-बीज की  पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा।  स्वास्थ अधिकारियों को ज़िले में मेलेरिया,डेंगू व  डायरिया आदि  से निपटने  सतर्क रहे। बैठक में उन्होंने  ज़िले के सभी एसडीएम से हिट एंड रन प्रकरण और की गयी कार्रवाई की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने  बिजली बिल बकाया का  ज़िक्र करते हुए कहा कि जिन  विभागों के बिजली बिल  बकाया है उसका भुगतान करें।

बैठक में कलेक्टर ने मुख्य मंत्री  जनदर्शन  के प्राप्त प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण करने की बात कही ।उन्होंने लंबित प्रकरण की भी जानकारी ली । उन्होंने  पात्र  गर्भवती महिला  हितग्राही को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना  का लाभ मिले यह सुनिश्चित किया जाये। साथ ही साथ महिला को प्रसव से संबंधित सभी प्रकार की सुरक्षा संबंधी जानकारी और परहेज संबंधी जानकारी भी प्रदान की जाये, ताकि महिला का सफलतापूर्वक स्वस्थ रूप से प्रसव प्रक्रिया पूरी हो सके। प्रसव के दौरान सरकारी अस्पताल में महिला की निशुल्क प्रसव करवाया जाये और साथ ही साथ महिला का पूरा ध्यान रखा जाये।

बैठक में नारी शक्ति से जल शक्ति" पर  जल संरक्षण के क्षेत्र में महिलाओं द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया।  कलेक्टर  शर्मा ने कहा कि जल संरक्षण की जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपने से अकल्पनीय सकारात्मक परिणाम सुनिश्चित हो सकते हैं, क्योंकि महिलाएं जल का महत्व बेहतर तरीके से समझती हैं। इस विचार को साकार करने के लिए "जल शक्ति से नारी शक्ति'' थीम के तहत महिला सशक्तिकरण में जल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कार्यक्रम का आयोजन कर इस कार्यक्रम में महतारी वंदन योजना और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों को आमंत्रित किया जाये। उन्हें जल का महत्व, साफ और सुरक्षित जल का उपयोग, जल संरक्षण के सही उपाय, जल संग्रहण की उपयोगी तकनीकों की जानकारी, जल स्रोतों के आस-पास सफाई एवं स्वच्छता का महत्व, साफ-सुथरे शौचालय का उपयोग, और पौधरोपण से जल संरक्षण के विषयों पर जानकारी दी जाये।

उन्होंने अधिकारियों को   पर्यावरण संरक्षण एवं प्रकृति के प्रति कृतज्ञता हेतु एक पेड़ माँ के नाम से आवश्यक लगाने को कहा। उन्होंने  संबंधित अधिकारियों से परिसीमन  की भी जानकारी ली। उन्होंने वार्ड परिसीमन आदि की भी जानकारी ली।  बैठक में अपर कलेक्टर अनिल बाजपेयी, संयुक्त कलेक्टर अंकिता गर्ग,ज़िले के एसडीएम  सहित विभिन्न विभागों के ज़िला अधिकारी उपस्थित थे।

No comments