Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

मोदी करेंगे विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों से संवाद

  रायपुर। राज्य में विशेष पिछड़ी जनजाति बहुल बसाहटों में राज्य और केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए विशेष अभियान चलेगा। राज्य के ...

 


रायपुर। राज्य में विशेष पिछड़ी जनजाति बहुल बसाहटों में राज्य और केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए विशेष अभियान चलेगा। राज्य के 18 जिलों में सितम्बर में इसके लिए मेगा ईवेंट और आईईसी कैंपेन चलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सितंबर के प्रथम सप्ताह में ऐसे आयोजनों में वर्चुअल रूप से शामिल होकर विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों से संवाद करेंगे।

ट्राइबल विभाग के प्रमुख सचिव सोनमणि बोरा ने बताया कि प्रधानमंत्री पीएम जनमन योजना के तहत झारखंड में राष्ट्रीय मेगा ईवेंट शामिल होंगे। देश के सभी पीवीटीजी बसाहट वाले जिलों को संबोधित करेंगे। टू वे कनेक्टिविटी से संवाद करेंगे। राज्य में विशेष पिछड़ी जनजाति वाले एक जिले को राज्य स्तरीय मेगा ईवेंट के लिए चिन्हित किया जाएगा। मेगा ईवेंट के अतिरिक्त बाकी सभी पीएम-जनमन के जिलों में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होंगे। इन सभी में झारखण्ड से प्रधानमंत्री का संबोधन और संवाद देखने और सुनने के लिए टू-वे-कनेक्टिविटी की व्यवस्थाएं की जा रही है।

इन आयोजनों में विधायक और जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। लाभार्थी संतृप्ति शिविर 23 अगस्त से 10 सितंबर तक लगेंगे। इनमें आधार कार्ड, जनधन खाता, आयुष्मान कार्ड, वन अधिकार पत्र राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम मातृत्व वंदना योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, सिकल सेल की जांच एव मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं आदि में संतृप्ति की जानी है। शिविर पीवीटीजी बसाहटों व जिलों में लगेंगे।

शिविर में इस तरह की मिलेंगी सुविधाएं

यूआईडीएआई : नामांकन एवं आधार कार्ड जारी करना

- पीएम जनधन के बैंक खाते खोलना।

- पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान भारत कार्ड बनाना। 

- पीवीटीजी को सामुदायिक प्रमाण पत्र जारी करना। 

- वन अधिकारपत्र जारी करना। पीवीटीजी बसाहटों में सिकलसेल की जांच। प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण), संपर्क सड़क, मोबाइल मेडिकल यूनिट, नल से जल, विद्युतिकरण की जानकारी देना।

No comments