Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

एक पेड़ मां के नाम पर किया गया पौधारोपण

     धमतरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण संरक्षण के उद्येश्य से एवं मां के सम्मान में एक पेड़ मां के नाम अभियान शुरू किया गया है...

    


धमतरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण संरक्षण के उद्येश्य से एवं मां के सम्मान में एक पेड़ मां के नाम अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत जिले के अनेक स्थानों पर अधिक से अधिक पौधरोपण किया गया। ’’एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान के तहत धमतरी, कुरुद, मगरलोड, नगरी विकासखंड के अमृत सरोवर, नदी, तालाब किनारे, गांव के रिक्त स्थानों में, शासकीय भवनों में विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में पौधरोपण  किया गया। ’’एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान के तहत रोपे गए आम, अमरूद, नीम, करंज, कटहल, पीपल, बरगद, गुलमोहर, नीबू, आंवला जैसे हजारों फलदार व छायादार पौधे रोपे गये।

इसके पूर्व 05 जून को पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांति सोनवानी ने पौधारोपण करते हुए जिलेवासियों को एक पेड़ मां के नाम से अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की गई। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री रोमा श्रीवास्तव ने भी कम्पोजिट बिल्डिंग परिसर में छायादार पौधारोपण किया। इस परिसर में आसपास के कालोनीवासी, नागरिकगण शुद्ध आबोहवा के लिए सुबह-शाम सैर करने आते हैं। इसलिए लोगों की सुविधा एवं शुद्ध पर्यावरण की दृष्टि से उक्त स्थान में वृहद रूप से एक पेड़ मां के नाम के संदेश के साथ पौधारोपण कर अभियान की सार्थकता को और अधिक द्विगुणित किया गया। 

इस संबंध में सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि कलेक्टर के निर्देश पर एक पेड़ मां के नाम का पौधों रोपण दिवस को यादगार बताते हुए कहा कि पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए जीवन में अधिक से अधिक पेड़-पौधे अवश्य लगाएं। पेड़ है तो छांव हैं,छांव है तो पांव है, धरती से जीवन है, जल है तो कल है, हर पल जीवन का सुवास है इसलिए हरा-भरा करने एवं जीवन को बचाने के लिए सबको पौधारोपण के साथ सुरक्षा का संकल्प लेते हुए एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। आगे उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान आक्सीजन की प्रतिपूर्ति करती है, इससे धरती का तापमान कम होता है, भूजल स्तर में वृद्धि होती है और प्रदूषण नियंत्रित करती है। अधिकारी कर्मचारी के अलावा जिला पंचायत के अध्यक्ष  कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष नीशू चन्द्राकार,वन सभापति कविता योगेश बाबर मीना बंजारे, सुमन साहू, कुसुमलता साहू, कांति कंवर,दमयंती साहू, अनिता ध्रुव, मनोज साक्षी, गोविन्द साहू, खूबलाल ध्रुव, ग्रीन आर्मी की महिलाएं, स्वच्छता दीदीयों ने पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए पौधों का रोपण किया गया। यह संदेश पर्यावरण संरक्षण के साथ मां की सेवा के पवित्र भाव को मजबूती प्रदान करेगा। पौधारोपण कार्यक्रम में सभी जनपद पंचायत के अधिकारी कर्मचारी ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया और फलदार एवं छायादार पौधे लगाकर पर्यावरण बचाने की अपील की। 

No comments