Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अगर कर रहें हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो रहें सावधान, शातिर ठग इन तरीकों से लगा रहे अकाउंट पर सेंध

रायपुर। युवाओं में ऑनलाइन खरीदारी करने का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। इसके साथ ही ऑनलाइन ठगी के मामले भी बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए...


रायपुर। युवाओं में ऑनलाइन खरीदारी करने का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। इसके साथ ही ऑनलाइन ठगी के मामले भी बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए युवा कपड़े, मोबाइल, कास्मेटिक्स आदि से संबंधित अलग-अलग वेबसाइटों में जाते हैं और ऑनलाइन आर्डर देते हैं। इनमें से कई वेबसाइट साइबर ठगों द्वारा बनाए गए होते हैं। इसके जरिए वे ऑनलाइन आर्डर करने वालों से ठगी करते हैं।

कई बार तो प्रतिष्ठित ई-काॅमर्स कंपनियां या दूसरी नेशनल और मल्टीनेशनल कंपनियों के नाम से वेबसाइट बना लेते हैं। फिर इसके जरिए लोगों को झांसा देते हैं। हर साल सैकड़ों लोग इस तरह से ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार हो रहे हैं।

ई-कॉमर्स कंपनियां त्योहार के सीजन में कई ऑफर देती है। ऑफर के चक्कर में ऑनलाइन खरीदारी बढ़ जाती है। खासकर कपड़े, जूते, मोबाइल, कॉस्मेटिक और घरेलू उपयोग की चीजें ज्यादा आर्डर करते हैं। फर्जी ई-कामर्स कंपनियों की वेबसाइट में अक्सर खरीदारी पर भारी छूट व ऑफर देने का दावा किया जाता है। इसके लालच में लोग उन वेबसाइटों से खरीदारी करते हैं।

इन तरीकों से देते हैं झांसा

– ऑनलाइन खरीदी करने पर भारी छूट और ऑफर का दावा

– बड़ी कंपनियों के मिलते-जुलते नाम से वेबसाइट बनाते हैं

– खराब सामान भेजकर फिर वापस करने के नाम पर ठगते हैं

ऑनलाइन खरीदारी में सबसे ज्यादा कपड़े, जूते और कॉस्मेटिक आइटमों की डिमांड रहती है। इसका फायदा उठाते हुए साइबर ठग इसी तरह की वेबसाइटें ज्यादा बनाते हैं। इसमें खरीदारी पर अधिक छूट और एक पर एक फ्री जैसे ऑफर भी देते हैं, जिससे ज्यादा ज्यादा ग्राहक उनकी वेबसाइट पर आए।

प्रतिष्ठित ई-कॉमर्स कंपनियों से खरीदारी करें। साइबर ठग अक्सर फर्जी वेबसाइट बनाकर सक्रिय रहते हैं। इन वेबसाइटों के जरिए खरीदारी करने वालों को अलग-अलग तरीके से फंसाते हैं। त्योहार के समय ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। लोगों को अलर्ट रहना चाहिए और साइबर क्राइम के प्रति जागरूक रहना चाहिए।

No comments