Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

पं. रविशंकर विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रवेश परीक्षा अगले महीने होने की संभावना

रायपुर। पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में पीएचडी अब यूजीसी रेगुलेशन-2022 के अनुसार होगी। नए नियम को लेकर शासन की अनुमति मिल गई है। इसके तहत...

रायपुर। पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में पीएचडी अब यूजीसी रेगुलेशन-2022 के अनुसार होगी। नए नियम को लेकर शासन की अनुमति मिल गई है। इसके तहत जिन प्रोफेसरों की नौकरी तीन साल से कम है वे अब गाइड नहीं बन पाएंगे। रविवि की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2024, अगले महीने होने की संभावना है। इसके लिए जल्द निर्देश जारी होंगे। इसे लेकर विवि से तैयारी की जा रही है। पिछली बार पीएचडी एंट्रेंस के लिए जून-जुलाई में आवेदन मंगाए गए थे। परीक्षा अगस्त में हुई थी। इस लिहाज से इस बार एंट्रेंस एग्जाम के आवेदन में देरी हुई है।


जानकारों का कहना है कि पीएचडी को लेकर नया नियम लागू होने से गाइड की संख्या कम होगी। पूर्व के वर्षों में कई ऐसे प्रोफेसर थे जिनकी नौकरी एक साल या इससे भी कम रहती थी, वे भी गाइड बनते थे। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए जब अधिसूचना जारी होगी तो इसमें यह भी बताया जाएगा कि कौन गाइड होगा।


हालांकि, पिछली बार जिन गाइड के निर्देशन में छात्रों ने कोर्स वर्क किया है। वे गाइड रहेंगे। नया नियम इस साल से मान्य होगा। गौरतलब है कि पीएचडी से संबंधित यूजीसी रेगुलेशन-2022 देश के कई विवि में लागू हो गया है। इस नियम के अनुसार ही वहां पीएचडी हो रही है। छत्तीसगढ़ में दुर्ग विश्वविद्यालय में पिछले साल ही यह नियम लागू किया गया। इसके अनुसार ही पीएचडी में प्रवेश दिया गया। अब रविवि में भी इसे लागू किया जा रहा है। नए नियम के अनुसार पीएचडी की अवधि भी न्यूनतम तीन वर्ष की होगी। इसमें छह माह का कोर्स वर्क भी शामिल होगा।


इन विषयों के लिए होगी पीएचडी प्रवेश परीक्षा पीएचडी प्रवेश परीक्षा को लेकर रविवि से तैयारी की जा रही है। जानकारी के मुताबिक कौन-कौन से विषय में पीएचडी की सीटें खाली है। किस गाइड के पास कितनी रिक्त है। इसकी पूरी जानकारी विवि से मंगवा ली गई है। विवि प्रवेश परीक्षा की अधिसूचना के साथ इसे भी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा इस बार हिंदी, इंग्लिश, भाषा विज्ञान, संस्कृत, ग्रंथालय एवं सूचना विज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास, प्राचीन भारतीय इतिहास, कंप्यूटर साइंस, प्राणीशास्त्र, बायोसाइंस, माइक्रोबायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, बायोटेक्नोलॉजी, वनस्पति शास्त्र, मनोविज्ञान, शारीरिक शिक्षा, फार्मेसी, मैनेजमेंट, वाणिज्य, विधि एवं अन्य के लिए आयोजित की जाएगी।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2024 के तहत लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनों आयोजित किए जाएंगे। 100 अंकों के लिए परीक्षा होगी। इसमें लिखित परीक्षा के लिए 70 प्रतिशत और इंटरव्यू का वेटेज 30 प्रतिशत अंकों का होगा। क्वालीफाई करने के लिए 50 फीसदी अंक जरूरी पाने होंगे। पिछली बार पीएचडी प्रवेश के लिए सिर्फ लिखित परीक्षा आयोजित की जाती थी। उक्त परीक्षा में 714 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें से करीब 140 ही पास हुए थे।

No comments