Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

दिवाली से पहले यूपी के 15 लाख कर्मचारियों को दोहरी खुशी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

लखनऊ। सिर्फ केन्द्र सरकार ही नहीं, बल्कि राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले दोहरी खुशी देने की तैयारी में हैं. यहां बात हो ...


लखनऊ। सिर्फ केन्द्र सरकार ही नहीं, बल्कि राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले दोहरी खुशी देने की तैयारी में हैं. यहां बात हो रही है देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में लगभग 15 लाख सरकारी कर्मचारी हैं. जानकारी के मुताबिक दिवाली से पहले सभी राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक इजाफा होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं. वही कर्मचारियों के खाते में दिवाली बोनस भी डालने की तैयारी सरकार कर रही है. हालांकि बताया जा रहा है कि बोनस का लाभ सिर्फ 8 लाख कर्मचारियों को ही मिलेगा.

सरकारी सूत्रों के मुताबिक अक्तूबर माह में राज्य कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी इजाफा होना तय माना जा रहा है. इसकी सभी तैयारी कर ली गई है. वर्तमान में यूपी के कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए दिया जाता है.  जिसे बढ़ाकर 54 प्रतिशत करने की तैयारी सरकार कर रही है.  वहीं, बोनस की गणना बेसिक पे और डीए के आधार पर की जाती है. पिछले साल बोनस के रूप में राज्य कर्मियों को करीब 7 हजार रुपये मिले थे. नॉन गजेटेड अफसरों को बोनस दिए जाने का प्रावधान है. हालांकि बोनस सिर्फ उन्ही कर्मचारियों को मिलेगा जो नॅान गजेटेड हैं..

केन्द्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ेगा डीए

वहीं आपको बता दें कि देश के 50 लाख कर्मचारियों के डीए में भी 54 प्रतिशत करने की तैयारी है. साथ ही बताया जा रहा है कि केन्द्रीय कर्मचारियों के साथ पेंशनर्स को भी बढ़े हुए डीए का फायदा मिलेगा. यही नहीं डीए को जुलाई माह से देने की तैयारी में सरकार है. यानि तीन माह का एरियर भी केन्द्रीय कर्मचारियों के खाते में आएगा. हालांकि अभी तक सराकर की ओर से अधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है. आपको बता दें कि केन्द्रीय कर्मचारियों को भी वर्तमान में 54 फीसदी ही महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. 

No comments