Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अब पैसेंजर ट्रेन भी सुपरफास्ट; देशभर में चलेंगी तीन हजार वंदे भारत मेट्रो, गुजरात से होने जा रही शुरुआत

नई दिल्ली। देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन गुजरात के भुज और अहमदाबाद के बीच चलेगी। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 सितंबर को हरी झंडी दिखाकर ...


नई दिल्ली। देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन गुजरात के भुज और अहमदाबाद के बीच चलेगी। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 सितंबर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके पश्चात देश के अन्य राज्यों में बड़े पैमाने पर वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना है। 3 हजार वंदे पैसेंजर ट्रेनों की जगह वंदे भारत मेट्रो चलाने की योजना है।

ये ट्रेन अपनी विशेषताओं के चलते लोकल-पैसेंजर ट्रेन के दैनिक यात्रियों, विद्यार्थियों, व्यापरियों, नौकरीपेशा लोगों के सफर को तेज और आरामेदय बना देंगी। रेलवे बोर्ड के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि वंदे मेट्रो ट्रेन की रफ्तार अधिकतम 130 किलोमीटर प्रतिघंटा है। हालांकि इसे 75 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा।

सेल्फ प्रोपेल्ड तकनीकी के चलते वंदे मेट्रो तेज गति से पिकअप ले सकेगी और तेजी से रुक सकेगी। इससे पैसेंजर और लोकल ट्रेनों की अपेक्षा वंदे मेट्रो की औसत रफ्तार अधिक होगी। अधिकारी ने बताया कि अभी वंदे मेट्रो का किराया तय नहीं हुआ है, लेकिन मेल-एक्सप्रेस के स्लीपर श्रेणी से अधिक होगा। यानी भुज-अहमदाबाद के बीच प्रति यात्री किराया 300-400 रुपये हो सकता है।

3 हजार पैसेंजर ट्रेन को हटाने की तैयारी

रेलवे मौजूदा तीन हजार पैसेंजर ट्रेन को हटाकर उनके स्थान पर वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने जा रहा है। इंटरसिटी के रूप में चलने वाली यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा से लैस होंगी। इन्हें 200-350 किलोमीटर के अंदर आने वाले प्रमुख शहरों के बीच चलाया जाएगा। वंदे मेट्रो के दरवाजे साइड से स्वत खुलेंगे और बंद होंगे। इमरजेंसी में टॉक बैक की सुविधा होगी जिससे यात्री ट्रेन ड्राइवर से बात कर सकेंगे। प्रत्येक कोच में आग की रोकथाम के लिए 14 सेंसर होंगे। प्रत्येक कोच में दिव्यांगो के लिए व्हीलचेयर होगी।

No comments