Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

एमके राउत की अध्यक्षता, में रेडक्रॉस सोसाइटी की बैठक

  बेमेतरा। भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी, छत्तीसगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सह महासचिव (सेवानिवृत्त आईएएस, अपर मुख्य सचिव ) एम.के. राउत की अध्य...

 


बेमेतरा। भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी, छत्तीसगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सह महासचिव (सेवानिवृत्त आईएएस, अपर मुख्य सचिव ) एम.के. राउत की अध्यक्षता में आज यहाँ कलेक्ट्रेट के दिशा सभा कक्ष में जिला रेडक्रॉस सोसाइटी की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में राज्य रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरमेन अशोक अग्रवाल, बेमेतरा के कलेक्टर रणबीर शर्मा, और पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू  सहित ज़िला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, चिकित्सक, आजीवन सदस्य, पदाधिकारी,अधिकारी ने भी भाग लिया।  बैठक का उद्देश्य जिले में रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा संचालित योजनाओं और गतिविधियों की समीक्षा की गयी।

इसके साथ ही, समाज में रेडक्रॉस की सेवाओं का विस्तार करने और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने पर भी वी बनाने के प्रस्तावों पर भी विचार किया गया। एम.के.राउत ने बैठक के दौरान कहा कि रेडक्रॉस सोसाइटी का उद्देश्य जरूरतमंदों तक तेजी से चिकित्सा सहायता पहुंचाना और समाज में मानवता का प्रसार करना है। उन्होंने जिले में रेडक्रॉस द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और अधिकारियों से इन सेवाओं को और व्यापक बनाने के निर्देश दिए। उन्हें अवगत कराया गया कि 12 लोगों ने  जरूरमंद लोगों के लिए  मरणोपरांत अंगदान करने की सहमति दी है।

इस पर  प्रसन्ता व्यक्त की।  बैठक में  राउत ने कहा कि रेडक्रास का उद्देश्य सेवाभाव को बढ़ावा देना है। इसके लिए सभी महाविद्यालयों में रेडक्रॉस के संबंध में कार्यक्रम आयोजित कर रक्तदान और अन्य गतिविधियां आयोजित करने कहा।  भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी, छत्तीसगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सह महासचिव एम.के. राउत ने प्रबंध समिति के लिए चुनाव निर्वाचन की समय सारिणी  की जानकारी देते हुए कहा कि  रेडक्रास प्रबंध समिति के चुनाव  आगामी 31  अक्टूबर तक पूर्ण करने के दिए निर्देश।

सामान्य सभा के लिए सदस्यता सूची का अंतिम रूप- सामान्य सभा के बैठक हेतु सदस्यों को सूचना 30 सितम्बर 2024 तक कर ली  जाये । उन्होंने पत्र/सार्वजनिक सूचना जारी करना अंतिम तिथि - सामान्य सभा का बैठक तथा प्रबंध समिति के सदस्य आदि की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सामान्य सभा में कम-से कम 10 सदस्यों का ज़िला  प्रबंध  समिति के लिए निर्वाचन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मत(वोट) देने का अधिकार आजीवन  सदस्य, संरक्षक,उप संरक्षक को ही होगा। 

राउत ने  रेडक्रॉस सोसायटी में जनप्रतिनिधियों सहित हाईस्कूल से लेकर कॉलेज के छात्र-छात्राओं को सदस्य बनाने पर जोर दिया ताकि सदस्यों के मन में दुर्घटना व आपदा के दौरान पीड़ितों की सहायता, मानवता और निष्पक्षता की भावना पैदा हो। उन्होंने रेडक्रॉस के कार्यों को और अधिक विस्तृत करने हेतु उद्योगों में कार्यरत श्रमिकों, पुलिस विभाग में खासकर नगर सैनिक, यातायात पुलिस, ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव, पंच-सरपंच को जोड़ने के साथ ही उन्हें फर्स्ट एड (प्राथमिक चिकित्सा) की जानकारी व रेड क्रॉस से संबंधित कार्यों से अवगत कराने हेतु सम्बंधित अधिकारियों से कहा। ताकि मरीज को सही समय में मदद मिल सके और समय की बचत हो।

No comments