Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

नगर सेवाएं विभाग ने टाउनशिप में चलाया स्वच्छता अभियान

भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत, चलाए जा रहे “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान का आयोजन किया जा र...

भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत, चलाए जा रहे “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान का आयोजन किया जा रहा है। 14 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक चलने वाले इस अभियान के तहत भिलाई इस्पात संयंत्र परिसर, संयंत्र के विभिन्न विभागों, बीएसपी स्कूलों तथा टाउनशिप में विभिन्न गतिविधियों और स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इसी के तहत 26 सितम्बर 2024 को भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएं विभाग के जनस्वास्थ्य तथा प्रवर्तन अनुभाग द्वारा सेक्टर-10, जोनल मार्केट में सफाई अभियान चलाया गया। महाप्रबन्धक (टीएसडी) के के यादव के नेतृत्व में चलाए गए इस सफाई अभियान में सेक्टर-10, जोनल मार्केट के दुकानदार व व्यापारियों ने भाग लेकर सामूहिक रूप से श्रमदान किया।

स्वच्छ राष्ट्र के लिए, सामाजिक गतिशीलता और प्रत्येक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु यह अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत विगत दिनों नगर सेवाएं विभाग द्वारा प्रशासनिक कार्यालय, टी.ए. बिल्डिंग परिसर में भी सफाई अभियान चलाया गया था।

इस 18 दिवसीय “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान के तहत भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सक्रिय सामुदायिक भागीदारी सुनिष्चित करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आस-पास के सभी क्षेत्रों में साफ-सफाई के लिए सक्रिय रूप से प्रयासरत सफाई मित्रों का 24 सितम्बर 2024 को स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

26 सितम्बर 2024 को सिविक सेंटर चौपाटी में कचरा पृथक्करण एवं अलग-अलग कूड़ादान रखने तथा कचरा निपटान पर व्यापारियों से संवाद करने हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही जन सहयोग से साफ-सफाई अभियान भी चलाया गया।

यह पहल स्वच्छता और पर्यावरणीय स्थिरता पर केंद्रित है तथा इस वर्ष के अभियान की थीम ‘स्वभाव स्वच्छता- संस्कार स्वच्छता’ पर आधारित है, जो कि दैनिक जीवन के समस्त पहलुओं में स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखने हेतु व्यवहार परिवर्तन को बढ़ावा देती है और सभी को अभियान की सफलता के लिए आगे आकर कार्य करने और अपने परिवेश में स्वच्छता का संदेश फैलाने के लिए प्रोत्साहित करती है। 

No comments